13 Digit mobile numbers in India from 1 July

तो आपका मोबाइल नंबर 10 से 13 अंकों का क्या होगा?

दूरसंचार विभाग (DOT) ने दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को मशीन-टू-मशीन (एम 2 एम) सेवा के आधार पर 13 अंकों वाले सिम नंबर जारी करने की अनुमति दी है। यह संख्या 10 अंक संख्या के साथ चलाई जाएगी। इस योजना को स्वीकृति देने के बाद 9 फरवरी, 2018 को डीओटी ने विभिन्न विभागों को पत्र जारी किए हैं।

मशीन-टू-मशीन संचार क्या है-

एम 2 एम संचार आमतौर पर गोदाम प्रबंधन, रोबोटिक्स, ट्रैफिक कंट्रोल, रसद सेवाओं, आपूर्ति प्रबंधन, रिमोट या नवीनतम रेफ्रिजरेटर जैसे सिम कार्ड के माध्यम से जानकारी संचारित आदि में उपयोग किया जाता है। इसके अलावा, इंटर यह निर्णय मोबाइल फोन सिम को प्रभावित नहीं करेगा, , इंटरनेट के क्षेत्र में इसकी भी एक महत्वपूर्ण भूमिका है। बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया कि 13 अंकों की एम 2 एम नंबर योजना 1 जुलाई 2018 से लागू की जाएगी। इस तिथि से सभी नए एम 2 एम मोबाइल कनेक्शन केवल 13 अंकों के लिए आवंटित किए जाएंगे।

DOT ने कहा कि सभी सेवा प्रदाताओं को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आईटी और अन्य संबंधित सिस्टम समेत उनके नेटवर्क, एक जुलाई 2018 से पहले 13 अंकों के सिम से जुड़े हुए हैं। 10 अंकों की एम 2 एम संख्या को बदलकर 13 अंकों के एम 2 एम को 1 अक्टूबर, 2018 और यह 31 दिसंबर, 2018 को पूरा हो ।

मशीन-टू-मशीन सिम कार्ड केवल स्वचालित मशीनों के लिए उपयोग किया जाता है। ऐसे कार्ड का उपयोग बड़े पैमाने पर नेटवर्क कनेक्टिविटी के लिए किया जाता है। इन मशीनों में बड़ी से छोटी मशीनें होती हैं, जिन्हें इंटरनेट कनेक्टिविटी की आवश्यकता होती है। ऐसी मशीनें स्टेथोमोस, बेड़े प्रबंधन, ट्रैफिक कंट्रोल, सप्लाई चेन जैसी जगहों में इस्तेमाल की जाती हैं।

इस कारण से बदल दिया जाएगा-

सरकार के इस नए संस्करण का कारण माना जा रहा है कि अब नई मोबाइल नंबर श्रृंखला दूरसंचार कंपनियों के साथ नहीं बची है। इसका मतलब यह है कि 10-अंकीय श्रृंखला लगभग पूर्ण है। अब इन नंबरों को 13 नंबर बनाकर सभी उपयोगकर्ताओं के नंबरों पर अपग्रेड किया जाएगा।

अक्टूबर से शुरू होगी की प्रक्रिया-

  1. 8 जनवरी, 2018 को दूरसंचार ऑपरेटरों द्वारा प्राप्त निर्देश
  2. 9 फरवरी, 2018 को डीओटी ने विभिन्न विभागों को पत्र जारी किए हैं।
  3. दूरसंचार विभाग (डीओटी) 1 जुलाई 2018 से नया 13 अंकों वाला एम 2 एम सिम जारी करना शुरू करेगा।
  4. इसके अतिरिक्त, सभी मौजूदा एम 2 एम नंबर वाले मौजूदा सिम कार्ड को 1 अक्टूबर, 2018 से 13 अंकों की संख्या में माइग्रेट किया जाएगा।
  5. यह प्रक्रिया 31 दिसंबर तक पूरा होनी है। संचार सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए किया जा रहा है।

#.यदि आपको लगता है कि  13 Digit mobile numbers in India आर्टिकल आपके लिए जानकारीपूर्ण है, तो इसे  Twitter, Google+ and Facebook पर Share करें और subscribe करें।

admin Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *