Adsense Ad Unit Kaise Banaye or Usse Apni WordPress Par Kaise Lagaye ?

Google AdSense Ad Unit कैसे बनाते है –

गूगल एडसेंस एक बढ़िया ऐड नेटवर्क है यदि आप एक वेबसाइट या ब्लॉगर है तो आपकी वेबसाइट पर अच्छा खासा ट्राफिक आ जाता है तो आप भी गूगल एडसेंस का ऐड यूज करके बढ़िया इनकम earn कर सकते हैं AdSense एक विज्ञापन दाता प्रोग्राम है publishers के लिए ,जो Google द्वारा शुरू किया गया है जिसमे contextual ads आप के ब्लॉग या वेबसाइट पर लगाया जाता है and जब कोई आप के ads को click करता है तो आप को उसके पैसे मिलते है ।

वेबसाइट बनाने के बाद जब हम एडसेंस के लिए अप्लाई करते हैं तो एडसेंस Approval फॉर्म को फील करना पड़ता है फिल करने के बाद हम अपनी साइट को भी एंटर करना पड़ता है और उसके बाद एडसेंस टीम हमारी साइट का रिव्यू करती है और सभी चीज परफेक्ट होने पर अप्रूवल देती है फिर हम ऐड code क्रिएट करके अपनी साइट पर ऐड सो कर सकते हैं ।

और अगर हम अपने अदर साइड पर अपनी एक्शन एडवर्टाइजमेंट शो करना हो तो उसके लिए जब नए ब्लॉगर को कुछ जानकारी नहीं होती तो एक से ज्यादा सेट और दोनों साइड पर ऐड को लगा लेते हैं और कुछ ब्लॉगर अपनी पहली साइट के ऐड code को डायरेक्टरी अपनी दूसरी साइट पर लगा लेते हैं जिससे उनका एडसेंस अकाउंट ब्लॉक हो जाता है क्योंकि यह एडसेंस नियम के खिलाफ है तो कुछ ब्लॉगर अपनी सभी साइट के लिए अलग-अलग एडसेंस अकाउंट क्रिएट करते हैं करते हैं जबकि एक्शन इसके लिए अलाउड नहीं करता है ऐसा करने पर भी हमारा एडसेंस अकाउंट ब्लॉक कर दिया जाता है ।

Google ads(Adsense) website Blog me Kaise Lagaye ?
1.सबसे पहले आपको अपने AdSense account में login करना होगा।
2.अब उसके बाद ऊपर दिए गए Tabs में से “My Ads” के tab पर click करना है ।
3.इस tab में, Left Pane में Ad Units में जाईये ।
4.फिर एक नया Adsense ad unit create करने के लिए +New Ad Unit के बटन पर click करना होगा ।
5. उसके बाद आपके सामने नीचे की ओर screenshot की तरह एक नया पेज open हो जायेगा जिसमे आपको कुछ configurations ऐड करनी होगी
6. अब next page में आपको ads create करने के लिए कुछ option आएंगे ।
7.Name field में अपने ad unit को कोई भी नाम दे दीजिये जैसे कि mogliworld.com ।
8.Showing Drop Down Menu में जिस प्रकार की ad आप चाहें select कर लीजिये और यदि आपको इन चीज़ों के बारे में अधिक नहीं पता तो केवल Recommended पर ही select रहने दीजिये ।
9.उसके बाद Ad का साइज़ भी चुन लीजिये और या फिर Automatic Responsive चुन लीजिये जो एक ऐसी ad type है जो आपकी website या blog पर जितनी जगह उपलब्ध होगी उस हिसाब से adjust हो जाएगा ।
10.Ad type फील्ड में चुनिए कि आप क्या display करवाना चाहते हैं वह add में, केवल text ads, केवल visual ads या फिर दोनों और या फिर दोनों ही recommended option है ।
11.Text Ad Style के option में आप अपनी website के colors के हिसाब से text links ads के लिए customize कर सकते हैं जिससे CTR बढती है ।

 

WordPress blog या website के sidebar में ad कैसे place करना है-

1.सबसे पहले आपको Widgets की settings मैं जा कर open करना होगा उसके लिए WordPress Dashboard में जाकर Appearance > Widgets में click करना होगा  ।

2.फिर उसके बाद Sidebar में एक Text Widget ad करना होगा जैसा कि नीचे की ओर screenshot में दिखाया गया है
अब इस widget में अपना AdSense के interface में से copy किया हुआ code paste कर दीजिये  ।

3.Widget की settings मैं जा कर Save करना होगा और फिर एक-दो घंटे तक आपकी website की उस location पर कहाँ आपने code paste किया है उस जगह देखेंगे की AdSense ads display होने शुरू हो जायेंगे और फिर उसके बाद इससे पहले कि AdSense ads display हो जाएंगे और फिर code place करने के कुछ देर बाद तक उस जगह पर blank space show होगी. इस तरह से वर्डप्रेस में ऐड सो कर सकते हैं  ।

admin Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *