Apne Blog ke liye Google Sitemap kaise banaye IN  HINDI

Apne Blog key liye Google Sitemap Kaise Banaye IN  HINDI

Sitemap वेबसाइट ब्लॉग के लिए Google साइट में क्यों जरूरी है वेबसाइट ब्लॉग के लिए Google सर्च मैप कैसे बनाएं दरअसल Google साइड में हमारी सभी पोस्ट के URL add होते हैं जो हमारे गूगल सर्च इंजन को हमारे ब्लॉग के बारे में जानकारी प्रोवाइड कराता है इससे हर गूगल हमारी वेबसाइट ब्लॉग को आसानी से Index करके Google सर्च रिजल्ट में जो करता है आज इस पोस्ट में हम बात करेंगे वेबसाइट ब्लॉग के लिए साइट मैप कैसे बनाएं ।

Sitemap क्या है?

Sitemap एक तरह का फाइल होती है जिसका extension एंड XML होता है और यह एक फ्री सर्विस है जो कि Google द्वारा बनाया गया है यह सर्विस बिल्कुल फ्री है जिसमें हमारे साइड के पोस्ट की डिटेल्स डिस्प्ले होती है जिसमें यह बताया जाता है कि आपने कौन सा पोस्ट कब लिखा और कब अपडेट किया गया है यह डिटेल्स कोई भी देख सकता है इस डिटेल की मदद से आपकी साइट Google में sitemap चेक करता है जिससे Google या दूसरे सर्च इंजन को index करने में आसानी होती है और आप साथ में ही इस टूल का यूज करके आप अपने ब्लॉग को optimize कर सकते हैं यदि आपके वेबसाइटया ब्लॉग में कुछ error और होती है तो आप यह tool बता देता है।

अगर आपकी वेबसाइट वर्डप्रेस की है तो आपकी वेबसाइट का Sitemap आप किसी Plugin की मदद से बहुत ही आसानी से बना सकते है लेकिन अगर आप आपकी वेबसाइट वर्डप्रेस की नहीं है या ब्लॉगर पर आपकी वेबसाइट है तो आप किसी वेबसाइट की मदद से आपकी वेबसाइट का Sitemap बना सकते है .जो आज हम इस पोस्ट में आपको बताने वाले है।

Website Sitemap कैसे बनाये-

  1. सबसे पहले WWW.xml-sitemaps.com पर क्लिक करे आपके सामने एक न्यू विंडो खुलेगी जन्हा पर आपको अपनी वेबसाइट के बारे में लिखना है ।

#. Backlink क्या है और SEO के लिए क्यों जरुरी है ?

  1. सबसे पहले अपनी वेबसाइट का नाम लिखे।
  2. Change Frequency में आप Always को सेलेक्ट करे आपकी वेबसाइट का Sitemap बन जाएगा।
  3. Last Modification में आपको कुछ नहीं बदलना।
  4. Priority में आप Automatically Calculate को सेलेक्ट करे।
  5. अब Start पर क्लिक करे।
  6. Start पर क्लिक करते ही अगले पेज पर आपकी वेबसाइट का Sitemap बनना शुरू हो जायेगा।
  7. Sitemap बनने के बाद आपकी वेबसाइट का URL कुछ ऐसा बनेगा https://mogliworld.com/Sitemap.Xml
  8. इसे आप Google Search Console में सबमिट करे .इसके एक और फायदा आपको होगा अगर आपकी वेबसाइट में कोई error होगी या किसी पोस्ट में कोई eroor होगी या या आपकी वेबसाइट से कोई पोस्ट डिलीट हो गयी तो आपको Google Search Console से इसका पता चल जायेगा।

WordPress Website Sitemap कैसे बनाये

WordPress में आपको Sitemap बनाने में सिर्फ एक प्लगइन की जरूरत पड़ेगी इसके लिए हम आपको Yoast SEO प्लगइन Suggest करेंगे इसे आप सिर्फ आपनी वेबसाइट में इनस्टॉल और Activate करे और आपकी वेबसाइट का Sitemap आपने आप बन जायेगा।

  1. अब आपको Sitemap इस प्लगइन के ऑप्शन मिलेगा
  2. WordPress Dashboard में लेफ्ट साइडबार पर आपको SEO के आप्शन पर Cursor ले जाना है।
  3. वंहा XML Sitemap पर क्लिक करना है ।
  4. और यंहा आपकी वेबसाइट का Sitemap मिलेगा इसके ऊपर Right क्लिक करके इस Sitemap का लिंक ले और Google Search Console में सबमिट करदे ।
  5. Submit करने के लिए Google Search Console यंहा आपको अपनी वेबसाइट वेरीफाई करनी है . फिर Google Search Console पर जाना है अपनी वेबसाइट पर क्लिक करना है ।
  6. फिर Left Side में Crawl पर क्लिक करना है .फिर Sitemap क्लिक करना है और Right Side में Add/Test Sitemap पर क्लिक करके ये लिंक Sitemap_index.Xml डाल के Submit कर दे ।

admin Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *