Backlink क्या है और SEO के लिए क्यों जरुरी है ?

Backlink क्या है और SEO के लिए क्यों जरुरी है ?

 

#. Cloud Storage क्या है और इसका उपयोग कैसे करते है

#. What is File Transfer Protocol How to use it? in Hindi?

Backlink क्या है-

Backlink के कैसे लिंक होता है जो दूसरी वेबसाइट से आपकी वेबसाइट तक जाने का रास्ता बनाती है जब एक वेब पेज का लिंक दूसरे वेब पेज के लिंक के साथ जुड़ा हुआ होता है तो उसे हम Backlink कहते हैं।

Backlink SEO के लिए क्यों इंपॉर्टेंट  है-

वेबसाइट के लिए Backlink बहुत इंपॉर्टेंट होता है Backlink से साइट की पॉपुलैरिटी और वैल्यू बढ़ती है साथ ही आप की साइट पर जितना Backlink होंगे आपको उतना ज्यादा ट्राफिक मिलेगा और आपके उतनी ज्यादा इनकम होगी Backlink ज्यादा होंगे तो आपके सर्च इंजन में उतनी ज्यादा ट्राफिक होगी।

 Backlink कितने प्रकार के होते हैं-

1. Link Juice-

यह वो लिंक होते हैं जिन्हें आप अपने साइड की होम पेज पर जोड़ते हैं
जब कोई webpage आपके किसी भी article या आपकी website के homepage को link करता है यह link juice article की ranking में help करता है।

2. Nofollow Link-

जब किसी साइट पर ऐड आपकी साइट के लिंक पर क्लिक करने से आपकी साइट उसी पेज में खुले तो वह Nofollow Link कहलाते हैं जैसे जब कोई website किसी दूसरी website को link करती है पर उस link के पास Nofollow tag होता है तो Page की ranking के लिए Nofollow links useful नहीं हैं क्योंकि वह कुछ भी contribute नहीं करते।

3. Do-follow link-

जब कोई साइड में ऐड लिंक पर क्लिक करने से वह दूसरे विंडो में खुले तो Do-follow link कहलाता है।

4. Linking Root Domains-

आपकी website पर किसी unique domain से कितने Backlink आ रहें हैं, ये उसको refer करते हैं। यदि कोई website आपकी website से 10 बार link करती है तो फिर भी उसे एक linked root domain consider किया जाता है।

5. Low Quality Links-

Low Quality Links यह वह links हैं जब कोई spam, trash या अन्य harvested sites से आपकी साइट पर जाता है जो कि sites links को बहुत नुक्सान पहुंचते हैं। उसे Low Quality Links कहते हैं।

6. Internal Links-

यह वे links है जो same domain के अंदर ही एक page से दुसरे page को link करते हों, उन्हें internal links कहा जाता है।

7. Extra Links-

यह वह Links होते हैं जो हम पोस्ट में दूसरी साइट का लिंक अपनी साइट में जोड़ देते हैं जिसे हम Extra Links कहते हैं।

8. Anchor Text-

जब कोई आपकी साइट के टेक्स्ट को किसी और साइड से कॉपी कर सर्च करें और आपकी साइट पर आता है तो उसे Anchor Text कहते हैं।

Backlink का यूज़ क्यों किया जाता है-

Backlink का यूज़ करते हैं एक वेबसाइट है जहां आप बहुत से विजिटर हैं उसके पेज में आर्टिकल पढ़ने आते हैं अगर आपके साइट का लिंक उस वेब पेज में दिया गया होगा तो उस पेज में आने रोज के विजिटर आपके साइड को लिंक पर क्लिक करेंगे जिससे आपके आपके भी साइट में विजिटर हर दिन बढ़ने लगेंगे और आपके साइड का भी रैंकिंग मीटर हर दिन बढ़ने लगेंगे और आपका वेब साइट सर्च इंजन में अच्छे रैंक हो जाएगा अच्छे से रैंक हो पाएगा।



#.यदि आपको लगता है कि “गूगल ने पेश किया एंडरॉयड का नया वर्ज़न ‘पी’” आर्टिकल आपके लिए जानकारीपूर्ण है, तो इसे Twitter, Google+ and Facebook पर Share करें और subscribe करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *