ब्रेन के लिए बुरा होता है बहुत देर तक बैठना

हर 30 मिनट के बाद अपने सिट से उठकर टहलना ब्रेन के लिए अच्छा माना गया है इससे ब्रेन तक ब्लड सर्कुलेशन बहाल करने में मदद मिलती है। एक अध्ययन के मुताबिक Office में घंटों तक लगातार सीट पर बैठ कर काम करने से ब्रेन तक रक्त प्रभाव पड़ा की प्रक्रिया धीमी होने लगती है इस विषय में यह सोच काफी लंबे समय से चल रहा था।

इस अध्ययन के मुताबिक अगर हर आधे घंटे में केवल 2 मिनट के लिए उठकर घूमेंगे तो रख प्रभाव बढ़ेगा हमेंसे शायद किसी ने सोचा होगा कि हमारे दिमाग में रक्त प्रवाह वितरित करना एक स्वचालित अतिरिक्त प्रक्रिया है।

यह भी देखा गया है कि कहीं बड़ी धमनियां Brain cells तक पहुंचाने नहीं देती है। जबकि मस्तिष्क प्रवाह को सीमित सीमा के भीतर रखने के लिए यह बहुत जरूरी है। इसलिए Blood में Carbon dioxide के स्तर सहित विभिन्न शारीरिक संकेतों को ट्रैक कर नियंत्रित करता है पुराने सूट में इस बात की पुष्टि हो चुकी है। कि अगर Blood प्रवाह सही तरीके से ब्रेन तक नहीं पहुंचा तो कहीं बीमारियां हो सकती है जिसमें डिमेंशिया भी शामिल है।



#.यदि आपको लगता है कि “ब्रेन के लिए बुरा होता है बहुत देर तक बैठना” आर्टिकल आपके लिए जानकारीपूर्ण है, तो इसे Twitter, Google+ and Facebook पर Share करें और subscribe करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *