मोबाइल स्पेस स्टोरेज की समस्या को दूर करेगी क्लाउड स्टोरेज सर्विस

अपने काम के Document और Photo को अपने साथ रखना जरूरी हो जाता है। लेकिन ऐसे मैं हम यह भी नहीं चाहते कि कभी-कभी काम आ रहे Document और Photo हमारे Device की जगह ले लेते है। ऐसे में Space storage की इस समस्या को दूर करने में Cloud storage Service आपकी मदद कर सकती है। इससे ना केवल आपके Document सुरक्षित रहेंगे बल्कि आपका उनके साथ लेकर रखने का जो Tension है वह भी खत्म हो जाएगा।

क्या है क्लाउड स्टोरेज?

Cloud storage एक तरह से आपके पास उपलब्ध Online space होता है। जहां आप अपनी file Save कर सकते हैं। और Internet की मदद से कहीं भी Access कर सकते हैं। वैसे तो ज्यादातर Cloud storage सर्विस Provider इस सुविधा है कि नहीं चार्ज करते हैं लेकिन यह free of cost मैं भी उपलब्ध है।

कहां मिल सकता है फ्री क्लाउड स्टोरेज

वैसे तो कई कंपनियां फ्री Cloud storage का Offer देती है। लेकिन किसी भी Offer के इस्तेमाल से पहले यह सुनिश्चित करें कि आप इस option का इस्तेमाल कर रहे हैं वह पूरी तरह भरोसेमंद है। ताकि आप file सुरक्षित रख सके इसके लिए यहां तीन Cloud services के बारे में बताया गया है। जो ना सिर्फ सुरक्षित है बल्कि आपको समय-समय पर नए Updates भी provide करती रहती है।

ड्रॉप बॉक्स

Drop box microsoft द्वारा उपलब्ध कराया गया Free cloud storage सर्विस है। जो 2 GB तक आपको Free space देता है। और उसके बाद यदि आप अपने परिचितों को Drop box का मेंबर बनाते हैं। तो Drop box Services आपको अपने Space storage को और बढ़ा सकते हैं।

बॉक्स

Box आपको 10 gb तक का Free space में उपलब्ध करवाता है। अच्छी बात यह है कि आप एक बार में इसमें 250 MB तक की File upload कर सकते हैं। और इस तरह आसानी से अपने Document को आप online Save कर सकते हैं।

गूगल ड्राइव

Google Drive mail के साथ Inbuilt आता है यहां आपको 15 GB तक Free space में उपलब्ध करवाता है। यहां आप File share भी कर सकते हैं। दूसरे लोग आपकी File को बिना किसी परेशानी से Access भी कर सकते हैं।



#.यदि आपको लगता है कि “मोबाइल स्पेस स्टोरेज की समस्या को दूर करेगी क्लाउड स्टोरेज सर्विस” आर्टिकल आपके लिए जानकारीपूर्ण है, तो इसे Twitter, Google+ and Facebook पर Share करें और subscribe करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *