Facebook जल्द ही लांच करेगी बना रहा अपनी क्रिप्टो करेंसी

सूत्रों के अनुसार सुनने में आया है कि Facebook जल्द ही अपनी करेंसी लॉन्च करने जा रही है जिससे यूजर messenger, instagram और whatsappजैसी सर्विस के जरिए एक दूसरे को पैसे ट्रांसफर कर सकेंगे।

इसके अलावा फेसबुक इन पर भी विचार कर रही हैं

  1. Facebook जल्द ही ब्लॉकचेन बेस्ड यूजर ऑथेंटिकेशन फीचर एड करने पर विचार कर रही है।
  2. Facebook कंपनी अपनी क्रिप्टो करेंसी को ‘फेसबुक कॉइन’ नाम दे सकती है

फेसबुक सुर्खियां

  1. डेटा लीक के आरोपों से जूझ रही दुनिया के सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट Facebook अब क्रिप्टो करेंसी बनाने को लेकर सुर्खियों में है।
  2. इटली के कुछ Facebook के एंड्रायड और आईओएस यूजर्स को फेसबुक इस्तेमाल करते समय नया ‘पे विद Facebook ‘ ऑप्शन देखने को मिला।

क्या है क्रिप्टो करेंसी?

यह करेंसी है जो कंप्यूटर एल्गोरिदम पर बेस्ड होती है। यह इंडिपेंडेंट करेंसी होती है, जिसका कोई मालिक नहीं होता। वहीं, यह करेंसी किसी भी ऑथोरिटी के काबू में नहीं होती यानी इसका संचालन किसी राज्य, देश या सरकार द्वारा नहीं किया जाता। इसे Digital currency, virtual currency, internet currency, e-currency और पीपुल्स करेंसी के नाम से भी जाना जाता है।

  1. सबसे पहली क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन है, जिसे 2009 में जापान के सतोषी नाकमोतो नाम के इंजीनियर डेवलप किया था।
  2. कंपनी पहले से ही अपने सारे बड़े प्लेटफार्म को एक सिंगल पेमेंट सिस्टम से जोड़ने पर काम कर रही है, जिससे यूजर्स ज्यादा समय तक इन प्लेटफार्म पर व्यस्त रहे।

यदि आर्टिकल आपके लिए जानकारीपूर्ण है, तो www.mogliworld.com से जुड़े और अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए इसे Twitter, Google+ and Facebook पर Share करें और subscribe करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *