Ghabraye nahin loo se bachane ke lie aajamaen in upaayon ko

 

घबराएं नहीं लू से बचने के लिए इन उपायों को आजमाएं

गर्मी मैं सूरज की गर्मी और लू से बचने के लिए, आप कई तरीकों को आजमाते हैं और हर संभव प्रयास करने के बाद भी। अगर आपको लू लग जाए और आप बीमार हो जाए तो आपको निश्चित रूप से इन उपायों को आजमाएं-

लक्षण

  1. लू लगने पर शरीर में गर्मी और थकावट महसूस होने लगती है।
  2. शरीर टूटने लगता है और प्यास बढ़ जाती है।
  3. बुखार का कम ज्यादा होना सांस लेने में तकलीफ, उलटी आना, चक्कर आना, दस्त, सिरदर्द, शरीर टूटना, बार-बार मुंह सूखना और हाथ-पैरों में कमजोरी आना लू लगने के लक्षण हैं।

लू से बचने के लिए इन उपायों को आजमाएं

  1. कैरी का पना गर्मी में विशेष रूप से फायदेमंद होता है। कच्चे आम को आग में अच्छी तरह से भुन ले और फिर ठंडा होने दे ठंडा होने के बाद पूरा गूदा निकाल ले और फिर पानी के साथ अच्छे से मिला लीजिए। फिर उसमें थोड़ा जीरा, धनिया, चीनी, नमक, काली मिर्च डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए और अब आम पन्ना रेडी हो गया है और अब आप जब कभी भी धूप में बाहर निकले तो निकलने से पहले आम पन्ना का रस पी लीजिए इससे लू नहीं लगेगी।
  2. लू से बचने के लिए अचानक ठंडी जगह से एकदम गर्म जगह ना जाएं। खासकर एसी में बैठे रहने के बाद तुरंत धूप में ना निकलें। निकलने से पहले शरीर के तापमान को सामान्य कर ले और रोज कच्चा प्याज खाएं। धूप में निकलने पर अपने जेब में छोटा सा प्याज रखें, यह लू शरीर को लगने नहीं देता और सारी गर्मी खुद सोख लेता है।
  3. गर्मी में जितना हो सके उतना पानी पीएं। जिससे पानी पसीना बनाकर बाहर निकले और जिससे शरीर का तापमान सामान्य बना रहे हैं और शरीर में पानी की कमी ना हो। और हो सके तो गर्मी में रोजाना मौसमी फल, फलों का रस, दही, जीरा छाछ, जलजीरा, लस्सी, आम पना का रस पिए और खाए।
  4. यदि लू लगी हो तो तत्काल डॉक्टर दिखाएं। डॉक्टर को दिखाने से पहले कुछ प्राथमिक उपचार जरूर करें जिससे मरीज को राहत मिल सके।
  5. खाली पेट बाहर न जाएं और लंबे समय तक भूखे रहने से बचें।
  6. सूरज की रोशनी से बचने के लिए छाते का प्रयोग करें। इसके अलावा, सिर पर गीले या सादे कपड़े रखें।


#.यदि आपको लगता है कि “ घबराएं नहीं लू से बचने के लिए इन उपायों को आजमाएं ” आर्टिकल आपके लिए जानकारीपूर्ण है, तो इसे Twitter, Google+ and Facebook पर Share करें और subscribe करें.

 

admin Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *