How to Use Hashtags on Every Social Media Network

Social Media पर कोई भी content साझा करने का मुख्य उद्देश्य अधिक लोगों तक पहुंचना है। हालांकि, कई तकनीकी विषयों सहित कई चीजों का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है। Hashtags इस विषय पर आधारित एक शक्तिशाली माध्यम है, जो किसी भी प्रभावी ढंग से पोस्ट कर सकता है।

Hashtags क्या हैं?

Hashtags सबसे पहले 2007 में सवाल किया गया था उस समय इस पर किसी ने ध्यान नहीं दिया था लेकिन 2013 में यह बहुत ट्रेंडिंग मैं बन चुका है और अब तो Facebook पर किसी भी पोस्ट में बहुत सारे हैशटैग नज़र आता है acutally सोशल मीडिया पर किसी शब्द के आगे # लगा दिया जाए तो उस वार्ड को redirect करता है यानी वह शब्द जिसके आगे अपने # लगाया है वह एक क्लिक में बदल जाता है जो कोई भी उस हैशटैग पर क्लिक करता है तो वर्ड से रिलेटेड सारी पोस्ट आपको दिखाई जाएगी तो इस तरह है यह आपकी पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के काम आता है।

  1. Hashtags एक शब्द या वाक्यांश का उपयोग किसी हैश चिह्न (#) से पहले एक संदेश में किसी रुचि के कीवर्ड या विषय को पहचानने के लिए किया जाता है और इसके लिए search सुविधा का यूज़ किया जाता है।
  2. जब भी कोई उपयोगकर्ता अपने पोस्ट में हैशटैग जोड़ता है, तो यह सोशल नेटवर्क द्वारा Indexed किया जा सकता है और अन्य उपयोगकर्ताओं searchable/discoverable किया जा सकता है। एक बार उस हैशटैग पर क्लिक करने के बाद, वे एक ऐसे पृष्ठ पर लाए जाएंगे जो वास्तविक समय में उसी हैशटैग के सभी पदों को जोड़ता है।
  3. एक बार जब कोई कीवर्ड पका यूज़ किया जाता है। , तो यह “ट्रेंडिंग” हो जाता है लेकिन ट्रेंडिंग नेटवर्क पर सबसे लोकप्रिय हैशटैग बनने के बारे में हमेशा नहीं होता है। प्रत्येक उपयोगकर्ता के ट्रेंडिंग विषय उनके स्थान, सामाजिक कनेक्शन और रुचियों के आधार पर Unique होता हैं।
  4. हालांकि प्रत्येक नेटवर्क के पास एक निश्चित हैशटैग के तहत पदों को प्रदर्शित करने का अपना तरीका है, और ट्रेंडिंग सामग्री Specified करने के लिए अपने स्वयं के एल्गोरिदम हैं, ये नियम प्रत्येक सामाजिक चैनल पर सामान्य रूप से सही रखते हैं।

आप एक Hashtags का उपयोग कैसे करते हैं?

हालांकि हर नेटवर्क के पास अपने नियम और दिशानिर्देश हैं, जो हैशटैगा का उपयोग करने की मूल बातें समझना आपकी सोशल मीडिया रणनीति के लिए समझने का एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है।हैशटैग आपको Followers के साथ संवाद करने, अपनी material में शामिल करने और अपने ब्रांड के लिए एक नए ऑडियंस को आकर्षित करने में सहायता करता है।

सोशल मीडिया एजेंसी रेडियमोन के एक अध्ययन के मुताबिक, सोशल मीडिया का उपयोग करने वाले लोगों में लगभग 75% लोग Hashtags का इस्तेमाल करते हैं। बेशक, हैशटैग का इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या काफी महत्वपूर्ण है

Hashtags रिसर्च कैसे करें-

Search engine रैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए सामग्री में Keywords को शामिल करने के अलावा, एक सोशल मीडिया बाजार को सबसे Contextual दर्शकों के लिए अपनी सामग्री को Customized करने के लिए हैशटैग research करना है।
सोशल मीडिया पर हैशटैग की लोकप्रियता के कारण, आपके पास सही Hashtags ढूंढने में आपकी मदद करने के लिए कई उपकरण हैं:-

  1.  RiteTag एक शक्तिशाली Hashtags खोज उपकरण है जिसका उपयोग आप फेसबुक और ट्विटर के लिए कर सकते हैं यह आपके Hashtags के प्रदर्शन के अनुसार आधुनिक डेटा प्रदान करता है
  2. स्प्राउट सोशल में एक Hashtags विश्लेषण टूल है, जिसने आपके ब्रांड के आसपास अपने सबसे व्यस्त और प्रासंगिक हैशटैग की खोज की है। इसके अलावा, हमारे उपकरण का उपयोग नेटवर्क में Hashtags खोजक के रूप में किया जा सकता है।

Hashtags मूल बातें-

Hashtags का उपयोग करने के लिए यहां कुछ Quick rules दिए गए हैं-

  1. यदि आप अपने इच्छित उद्देश्य (वर्गीकरण और खोज) के लिए हैशटैगा का उपयोग कर रहे हैं, तो एक Hashtags के साथ बहुत सारे शब्दों को स्ट्रिंग नहीं करें
  2. अधिकांश नेटवर्क पर, यदि आप किसी सार्वजनिक खाते पर Hashtags का उपयोग करते हैं, तो जो भी Hashtags की खोज करता है, वह आपकी पोस्ट ढूंढ सकता है।
  3. Don’t #spam #with #Hashtags न करें किसी एकल पोस्ट को ओवर-टैगिंग से बचें या उन्हें हर शब्द में जोड़ने से बचें
  4. एक post में 4 से अधिक हैशटैग का उपयोग न करें

What hashtags are trending?

  1. #love
  2. #me
  3. #cute
  4. #follow
  5. #happy
  6. #beautiful
  7. #self
  8. #girl
  9. #picoftheday
  10. #smile
  11. #friends
  12. #fun
  13. #like
  14. #i
  15. #fashion

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *