लैपटॉप खरीदने के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

आज की दुनिया में लैपटॉप बहुत जरूरी हो गया है या कह सकते हैं जरूरत बन गया है। अगर आप लैपटॉप खरीदने जा रहे हैं और कंफ्यूज है कि कौन सा लैपटॉप खरीदे तो आपको इन बातों को ध्यान में रखते हुए लैपटॉप खरीद सकते हैं और उससे आपका कंफ्यूजन भी दूर हो जाएगा।

प्रोसेसर

कंप्यूटर या लैपटॉप प्रोसेसर की दुनिया में दो नाम बहुत ही महत्वपूर्ण भी है और मशहूर भी है पहला इंटेल और दूसरा है एएमडी दोनों के ही वोरिएंट बाजार में उपलब्ध है ऐसे मैं सही प्रोसेसर चुनने में आपको परेशानी हो सकती है आपको ऐसा लैपटॉप खरीदना चाहिए जिससे कम से कम इंटेल कोर आई 3 प्रोसेसर जो चौथी पीढ़ी का हो और अगर आप का बजट सीमित है या बेसिक जरूरत है तो आप एएमडी APU प्रोसेसर वाला लैपटॉप खरीद सकते हैं।

Operating System

 

कंप्यूटर या लैपटॉप खरीदते समय देख ले की आपके लैपटॉप या कंप्यूटर में Windows preloaded हो बिना ऑपरेटिंग सिस्टम वाले लैपटॉप खरीदते वक्त तो सस्ती लगते हैं लेकिन उनमें बाद में विंडो इनस्टॉल करना काफी महंगा पड़ सकता है windows 10 लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम है और यह Windows 8 से बेहतर है इसलिए ऐसा लैपटॉप चुने जिसमें विंडोज 10 preloaded हो।

Battery life

लैपटॉप बैटरी लाइफ इस पर निर्भर है कि आप उसे कैसे इस्तेमाल करते हैं हर यूजर लैपटॉप को अपनी सुविधा के अनुरूप इस्तेमाल करता है क्योंकि हर यूज़र अपने लैपटॉप को अपनी सुविधा के अनुरूप इस्तेमाल करता है।

RAM

लैपटॉप या कंप्यूटर के लिए कम से कम 4 GB का RAM होना चाहिए अगर आप गेम्स या ग्राफिक पर काम नहीं करते हैं तो 4GB बेहतर तरीके से काम कर सकते हैं।

Storage space

लैपटॉप में 500 GB से TB तक की हार्ड ड्राइव आती है यह 5400 RPM HARD डिवाइस है तेज प्रोसेसर चाहिए तो SSD वाला लैपटॉप खरीदना चाहिए।

ग्राफिक कार्ड

हैवी ड्यूटी वीडियो एडिटिंग और गेमिंग नहीं करते तो डेडिकेटेड जीपीयू की जरूरत नहीं पड़ेगी ओन बोर्ड इंटेल और AAMD GPU बेसिक Photoshop ऑफ लाइट रूम यूजज के लिए है।

डिस्प्ले साइज

लैपटॉप की स्क्रीन 11.6 इंच से लेकर 17 इंच तक होती है ज्यादातर लैपटॉप में 15.6 इंच की स्क्रीन होती है आम यूजर्स के लिए भी उपयोगी रहती है। यूजर को 13.3 या 14 इंच के डिवाइस का सुझाव इसलिए दिया जाता है।क्योंकि उनमें परफॉर्मेंस और पोर्टिबिलिटी का बेहतरीन बैलेंस होता है अगर आप हैवी वर्क करते हैं तो डिस्प्ले साइज ज्यादा लेना सही रहता है।

USB पोर्टस

अगर आप लैपटॉप खरीदने जा रहे हैं तो इस बात पर जरूर ध्यान रखें कि लैपटॉप में दो USB 3.0 पोर्टर्स जरूर होना चाहिए इससे आपको काफी काम आसान हो जाता है लैपटॉप में कम से कम कुल तीन USB को तो होने ही चाहिए। इंटरनेट, HDMI और SD कार्ड रीडर जैसी चीज भी लैपटॉप में जरूर होनी चाहिए अगर आप अपने लैपटॉप का इस्तेमाल प्रोजेक्ट से कनेक्ट कर प्रेजेंटेशन देने के लिए करना चाहते हैं तो उसमें भी D- सब और VGA भी होना जरूरी है इससे लैपटॉप की यूटिलिटी बढ़ जाती है।



#.यदि आपको लगता है कि “लैपटॉप खरीदने के दौरान इन बातों का रखें ध्यान ” आर्टिकल आपके लिए जानकारीपूर्ण है, तो इसे Twitter, Google+ and Facebook पर Share करें और subscribe करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *