Muh ke chhalon se turant milega aaram Bas karen ye kaam

मुंह के छालों से तुरंत मिलेगा आराम, बस करें ये काम

मुंह में छाले होने यह आम है, छाले होने की वजह से कुछ भी खाते वक्त दर्द होने लगता है बोलने में भी दिक्कत होती है अगर छालों का उपचार ना किया जाए तो इनमें से कभी कभी खून भी निकल लगता है और इसका सही समय पर इलाज पर ध्यान नहीं दिया तो यह समस्या धीरे धीरे बहुत बड़ी हो जाती है। और फिर लोग इलाज के लिए डॉक्टर के पास जाते हैं, लेकिन यदि आप चाहते हैं, तो आप कुछ घरेलू उपाय कर के मुंह के छाले को जड़ से खत्म कर सकते हैं।

छाले होने के कारण

मुंह जीभ और होटो पर छाले होने के बहुत से कारण हो सकते हैं पर मुख्य कारण-
  1. कब्ज के कारण।
  2. तीखा चटपटा और मसालेदार खाना खाने के कारण।
  3. विटामिन की कमी के कारण।
  4. शरीर में आयरन की कमी के कारण।
  5. बुखार होने पर भी कभी-कभी छाले हो जाते हैं।
  6. पेट की बीमारी या पेट में गर्मी होने के कारण मुंह में छाले हो जाते हैं।
  7. शरीर में पानी की कमी के कारण।
  8. पाचन क्रिया का सही से काम ना करने के कारण।

छालों के उपाय-

मुंह में छाले आमतौर पर दो या तीन दिनों में खत्म हो जाते हैं, अगर मुंह में छाले लम्बे समय से हैं तो आपको प्राकृतिक उपचारों को अपनाना चाहिए। क्योंकि कई बार डॉक्टर इलाज करने के बाद भी कुछ ही समय बाद फिर से होने लगते हैं और लम्बे समय तक ऐसे ही समस्या चलती रहती है| इसलिए बिना देरी किये छालों का तुरंत इलाज करना चाहिए सबसे महत्वपूर्ण बात इसके लिए आपको पैसे खर्च करने की ज़रूरत नहीं है। छाले इलाज के लिए सब कुछ अपनी रसोई में मिल जाएगा।

  1. चमेली के पत्ते– मुंह में छाले होने पर थोड़ी-थोड़ी देर में चमेली के पत्ते चबाएं और मुंह में बनने वाली लार थूक दें।
  2. पान के पत्ते– पान खाने से मुंह के छाले ठीक होते हैं इसे 3 से 4 दिन तक खाना होता है पानी में लगने वाला कथा और मुलेठी चालू की समस्या को दूर करता है।
  3. सुहागे का पाउडर– मुंह में छाले होने पर करीब दो ग्राम सुहागे का पाउडर और उसमें थोड़ा सा ग्लिसरीन मिलाकर छालों पर दिन में दो तीन बार लगाएं छालों में जल्दी फायदा होगा।
  4. फिटकरी– मुंह के छाले से बैक्टीरिया के प्रभाव को कम करने के लिए। थोड़ी सी फिटकरी को पीसकर उसका चूर्ण बना लें, और सिर्फ सिर्फ एक चुटकी फिटकरी के चूर्ण में एक चम्मच पानी मिलाकर लेप तैयार कर लें और फिर छाले वाली जगह पर लगायें इससे छालों में तुरंत आराम मिलेगा।
  5. अमरुद की पत्तिया– मुंह के छालों में विशेष लाभ करती हैं। अमरुद की ताजा पत्तियां लेकर उनको हाथ से कुचलें और जो उनका रस निकले उसे अपने छालों पर लगा लें। इससे मुंह के छाले बहुत जल्दी ठीक होता है।

मुंह के छालों से बचने के लिए कुछ सुझाव

  1. खूब पानी पियें क्यूंकि मुंह के छाले सबसे ज्यादा पेट की गर्मी की वजह से ही होते हैं।
  2. सॉफ्ट ब्रश का इस्तेमाल करें।
  3. बाहर का खाना कम से कम खायें।
  4. कम से कम गर्म चीज़ें खाना खाए या फिर बंद कर दें और खाने में सलाद का अधिक सेवन करें।

#.यदि आपको लगता है कि “ मुंह के छालों से तुरंत मिलेगा आराम, बस करें ये काम” आर्टिकल आपके लिए जानकारीपूर्ण है, तो इसे Twitter, Google+ and Facebook पर Share करें और subscribe करें.

admin Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *