अब आप भी बन सकते हैं कंप्यूटर एक्सपर्ट

हम सब रोज Computerके इस्तेमाल करते हैं। पर इसमें कई ऐसे छुपे हुए विशेषताएं होते हैं जो आमतौर पर कोई नहीं जानता है। ऐसे फीचर के बारे में जो कंप्यूटर पर आपका काम आसान बना सकता है।

क्विक एक्सेस मैन्यू

Windows 8 यूजर सिस्टम मैनेजमेंट सर्विसेज जैसे- डिक्स मैनेजमेंट, डिवाइस मैनेजर और कंट्रोल पैनल एक्सेस करने के लिए क्विक एक्सेस मैन्यू हो सकते हैं। इसके लिए आपको स्क्रीन पर बाय और नीचे की ओर कोने में माउस पॉइंटर को लेकर राइट क्लिक करना होगा।

Calculater 

बाई डिफॉल्ट Windows 7 और Windows 8 आपको केलकुलेटर ऐप का बेसिक वर्जन दिखाते हैं। अगर आप बेहतरीन केलकुलेटर चाहते हैं। तो कैलकुलेट खुलने पर मैन्यू बार में View पर जाए आपको कोई ऑप्शन नजर आएंगे इसमें आप यूनिट कन्वर्जन Data कैलकुलेशन और व्हीकल माइलेज आदि कैलकुलेट कर सकते हैं।

सिस्टम रिलायबिलिटी

अगर pc सही काम नहीं कर रहा है तो सिस्टम की Reliability जाचनी चाहिए इसके लिए कंट्रोल पैनल में सिस्टम एंड सिक्योरिटी में जाकर एक्शन सेंटर पर क्लिक करना होगा सिस्टम की रिलायबिलिटी हिस्ट्री जान सकता है। यह बताता है कि किन प्रोग्रामों और सर्विस से समस्या आ रही हैं।

एक प्रोग्राम कई बार खोलें

आप कोई प्रोग्राम चला रहे हैं और इसके साथ उसी प्रोग्राम को दोबारा तुरंत चलाना चाहते हैं तो Swift बटन दबाकर टास्कबार में प्रोग्राम के आइकन पर क्लिक करना चाहिए यह ऐप को तुरंत लोड करेगा ऐप का शॉर्टकट जोड़ने के बजाय यह तरीका उपयोगी है।

चुनिंदा स्क्रीन शॉट ले

Windows यूजर्स के लिए स्क्रीन शॉट के लिए प्रिंट स्क्रीन पर बटन एक सामान्य तरीका है। माइक्रोसॉफ्ट ने एक अन्य तरीका सनीपिंग टूल भी उपलब्ध करवाया है सनीपिंग टूल को लॉन्च करने के लिए पहले सर्च करें नई सनीप पर क्लिक करें पसंद का एरिया चुने और यह टूल उसी एरिया का स्क्रीन शॉट लेगा।

सीक्रेट सेंड टू मैन्यू

बाई डिफॉल्ट अगर किसी फाइल पर राइट क्लिक करते हैं और सेंड टू मैन्यू में जाते हैं तो वहां लिमिटेड ऑप्शन नजर आते हैं अगर आप किसी फाइल पर राइट क्लिक करने से शिफ्ट के बटन को दबाएं रखे तो सेंड टू डायलॉग बॉक्स में कई अतिरिक्त आइटम्स और स्पेशल फोल्डर नजर आने लगते हैं।

Bandwidth Usage Limit

Windows 8 में मल्टीपल लाइव टाइल्स है जो अपडेटस से Bedworth खत्म हो सकती है इससे बचने के लिए चामर्श बार पर नेटवर्क कनेक्शन पर क्लिक करें और सेट ए मीटरड कनेक्शन ऑप्शन चुने अगर आपके पास slow कनेक्शन है तो यह आपके लिए उपयोगी है।

compatibility mode

कहीं प्रोग्राम Windows 7 और Windows के पर नहीं चलते क्योंकि उनका डेवलपमेंट बंद हो गया है। ऐसे प्रोग्राम के लिए उनकी प्रॉपर्टीज में जाकर compatibility टैब पर जाएं और Windows 98 या XP मोड पर सेट करें।

मल्टीपल फाइल सलेक्शन

सबसे पहले आप कंट्रोल पैनल में जाकर फोल्डर ऑप्शन पर क्लिक करें और view में जाए। एडवांस सेटिंग में यूज चैक बॉक्स टू सिलेक्ट आइटम को इनेबल करें। हर फाइल पर चेकबॉक्स दिखेगा।

प्रॉब्लम स्टेपस रिकॉर्डर

इस टूल को एक्सेस करने के लिए सबसे पहले आपको प्रॉब्लम स्टेप रिकॉर्डर सर्च करना चाहिए अपने कंप्यूटर में जुड़ी समस्या कस्टमर केयर पर्सन या किसी दोस्त को बताने के बजाय इस टूल की मदद से आप डेक्सटॉप पर होने वाले हर एक्शन का कैप्शन के साथ स्क्रीन शॉट लेकर रिकॉर्ड कर सकते हैं इससे आपको समस्या समझने में आसानी हो सकती है आप इस रिकॉर्डिंग को किसी प्रोफेशनल को भेजकर भी अपनी समस्या का हल प्राप्त कर सकते हैं।



#.यदि आपको लगता है कि “अब आप भी बन सकते हैं कंप्यूटर एक्सपर्ट” आर्टिकल आपके लिए जानकारीपूर्ण है, तो इसे Twitter, Google+ and Facebook पर Share करें और subscribe करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *