pain kaard ko aadhaar kaard se link karen varana ho jaega raddee

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करें वरना हो जाएगा रद्दी

पैन कार्ड आवश्यक दस्तावेजों में से एक है। आयकर रिटर्न दाखिल करना हो या बैंक में खाता खोलना हो प्रत्येक फाइनेंसियल ट्रांजेक्शन के लिए पैन कार्ड की आवश्यकता होती है। यहां तक ​​कि सरकार ने खरीदारी के लिए पैन कार्ड अनिवार्य कर दिया है। पैन कार्ड एक दस्तावेज है जो आपकी फाइनेंसियल स्थिति भी दिखाता है।

जब आपका पैन कार्ड हो जाएगा रद्दी

हाँ यह संभव है। अगर आप 31 अगस्त तक आधार कार्ड से पैन कार्ड नहीं जोड़ते तो आपका पैन कार्ड हो सकता है रद्दी। यह आखिरी मौका है कि आप अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ सकते हैं।

पैन-आधार कार्ड से लिंक कराना है जरूरी

आधार कार्ड से पैन कार्ड जोड़ने की आखिरी तारीख 31 अगस्त है। यदि आपने अभी तक इसे आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है, तो आपको आने वाले समय में बहुत सारी परेशानी का सामना करना पड़ेगा। मैं आपको बताता हूं कि सरकार ने 11.44 लाख पैन कार्ड बंद कर दिए हैं या उन्हें निष्क्रिय श्रेणी में रखा दिया है।

31 अगस्त की समयसीमा के बाद, यदि कोई पैन-आधार कार्ड से लिंक नहीं कराता है तो यह आपके साथ भी हो सकता है। क्योंकि सरकार ने पहले ही ऐसा करने की चेतावनी दी है। ऐसा माना जा रहा है कि सरकार इसे जोड़ने की आखिरी तारीख को आगे नहीं बढ़ेगी। इसलिए, समय में पैन को आधार कार्ड से लिंक करें।

डेडलाइन के बाद पैन कार्ड हो जाएगा रद्दी

पिछले साल, सरकार ने आयकर रिटर्न भरने के लिए करदाताओं से पैन में आधार जोड़ने के लिए कह दिया था। हालांकि, बाद में इसकी समय-सीमा बढ़ा दी। फिर पैन कार्ड को जोड़ने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2018 कर दी, लेकिन सुप्रीम कोर्ट में आधार मामले की सुनवाई के कारण समय-सीमा बढ़ा दिया और इस साल के 31 अगस्त कर दी। यदि आप पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं करते है, तो पैन कार्ड को रद्द कर दिया जा सकता है। सरकार ने कुछ दिन पहले जानकारी देते हुए कहां कि लगभग 30 करोड़ पैनधारकों में से लगभग 25 प्रतिशत को आधार कार्ड से जोड़ा गया है। इनमें से 30 मिलियन पैन कार्ड को पिछले साल आधार पर जोड़े गए हैं।

यहां से लिंक करें-

पैन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने के लिए आपको कहीं जाने की ज़रूरत नहीं है। यह सेवा ऑनलाइन उपलब्ध है, आपको किसी भी प्रकार का भुगतान नहीं करना पड़ेगा। आपको बस इतना करना है कि इस साइट पर जाएं और निर्देशों का पालन करें-

1. सबसे पहले इस साइट पर जाएं और रजिस्टर पर क्लिक करें (https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home)

2. और फिर पैन कार्ड का विवरण दे और फिर ओटीपी से सत्यापित करें

3. इसके बाद, यूजर आईडी और पासवर्ड के साथ लॉगिन करें।

4. अब आपको लिंक आधार नंबर पर क्लिक करना है, फिर अपना आधार नंबर फिल करना है।

5. फिर आधार संख्या दबाने के बाद, सेव बटन दक्लिक करें, और फिर आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा।



#.यदि आपको लगता है कि “पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करें” आर्टिकल आपके लिए जानकारीपूर्ण है, तो इसे Twitter, Google+ and Facebook पर Share करें और subscribe करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *