Push Notification KO WordPress Blog main Kaise Lagaye ?

Push Notification क्या है-

1. ये एक Bell की तरह आपके ब्लॉग पर दिखाई देता है।

2. इस पर क्लिक करते ही आपका कोई भी यूजर Subscriber में बदल जाता है।

3. इस Bell को Push Notification भी कहा जाता है जिसको One Singel Plugin की मदद से लगाया जाता है ।

4. बड़े-बड़े पॉपुलर वेबसाइट Push Notification का Use किया जाता है लेकिन अब Push Notification बहुत पॉपुलर होता जा रहा है ।

5. तो आप छोटी साइट्स में भी इसका यूज़ किया जा रहा है क्योंकि Web Push Notification की मदद से अब ज्यादा से ज्यादा Subscriber के द्वारा तक पहुच सकते है ।

6. जैसे मान लीजिए यदि आप एक smartphone उपयोग करते है तो आपने देखा होगा की बहुत सारे apps को open करने के बाद तरह तरह के Notification आपके skin पर आने लगते है

7. उसी प्रकार उन Notification का आने का मतलब ये होता है की उन apps को बनाने वाले लोग आपको उस apps से related हर एक नयी चीज़ की जानकारी देना चाहते हैं Notification के द्वारा और ठीक कुर्सी प्रकार आप अपने ब्लॉग में PushEngage का उपयोग करके अपने reader को अपने ब्लॉग की हर एक नयी post की जानकारी दे सकते हैं ।

Push Notification काम कैसे करता है-

1. जब आप अपने ब्लॉग में Push Notification add करते हैं तो आपके ब्लॉग में कोई भी Visitors आता है

2. तो उन्हें सबसे पहले आपकी ब्लॉग का पोस्ट नोटिफिकेशन को सब्सक्राइब करना होगा और फिर उस को आपके लेटेस्ट पोस्ट का अपडेट नोटिफिकेशन का अलर्ट मिलेगा और उस नोटिफिकेशन के जरिए मैनुअली विजिटर को नोटिफिकेशन सेंड कर सकते हैं ।

Word Press मैं One Single Push Notification कैसे लगाए-

1. सबसे पहले अपने बेस्ट फ्रेंड की साइट पर जाएं और फिर डैशबोर्ड पर क्लिक कीजिए ।
2. और फिर एक नया पेज ओपन होगा WP Dashboard में Left side में नीचे की ओर प्लगिंग पर क्लिक करना है और उसके बाद अपने ऊपर क्लिक करना है ।

3 यहां पर सर्च बॉक्स पर सर्च करना है OneSignal और उसके बाद इंस्टॉल पर क्लिक करना है करने के बाद एक्टिवेट पर क्लिक करना है ।

4. इसके बाद OneSignal पर आप अपना अकाउंट बना ले ।
5. जब आप One Single Push को install करके activate करेंगे तो आपको WP Dashboard में Left side में नीचे की ओर OneSignal Push का Option दिखा होगा. उस पर क्लिक करे. जब आप OneSignal Push के Notification पर क्लिक करेंगे.तब आपको Wp पर ऊपर OneSignal दिखेगा. आपको ऊपर दिए हुए One Single पर click करना है।

6.जब आप one single पर क्लिक करेंगे तब आपके सामने new page open होगा जो आपको one single की website पर ले जाएगा।
7. यहां पर आपको अपने सेटअप को कंप्लीट करना होगा उसके बाद अब आपको log in पर क्लिक करना है फिर वह आपको one single का ईमेल ओर पासवर्ड मांगेगा अगर आपके पास वो नही है तो आप नीचे दिए हुए बटन से Sign up करे ।
8.Account बनाने के बाद आपको One Single की साइट पर आकर login करना है ।
9.जब आप One Single में sing in करेंगे तो आपके सामने Add New Application का ऑप्शन होगा। आपको उस पर क्लिक करना है ओर अपने ब्लॉग का नाम Enter करना है ।

10. फिर इसके बाद वेबसाइट उस पर क्लिक करना है और नेक्स्ट पर क्लिक करना है ।

11. इनमे आपको Google Chrome ओर Firefox Mozilla के आगे लिखे Configer पर click करना है। उसके बाद आपसे आपके blog का URL मांगा जाएगा उसमे आप अपने ब्लॉग का यूआरएल Enter करे. उसके नीचे आपसे फिर से यूआरएल मांगा जाएगा उसमे भी आपको अपने ब्लॉग के Icon का यूआरएल एंटर करना है अब आपसे पूछा जाएगा कि आपकी साइट Https है या नही।

12.आपको इसमे अपने साइट के Https होने पर Https पे क्लिक करना है व न होने पर दूसरे Option परजब आप save करेंगे तब आपके सामने जो पुराना पेज था वो ओपन हो जाएगा अब आपको इसमे keys ओर IDs का Option दिखेगा. Keys ओर IDs पर क्लिक करने के बाद आपके पास 2 Keys आएगी। अब आपको नए टैब में अपने ब्लॉग का डैशबोर्ड ओपन करना है ।

13.अपने WordPress Dasboard में One Single Push में क्लिक करे वहा आपको 2 Option मिलेंगे एक Setup का एल Configer का, आपको Configer के पे Click करना है वहा आपसे 2 Keys मांगी जाएगी ।

14.जो Keys One Single की साइट पर थी उन Keys को पहली Key को कॉपी करके पहली में ओर दुसरी Key को कॉपी करके दूसरी में पेस्ट करे. जो Box दिए है इनमें एंटर करे। इसके बाद मेने नीचे जो इमेज दी हैं. उसके जैसे आपको कुछ Setting करनी है।

15.Sent Notification Settings-इसमे आपको तीनो ऑप्शन को Enable कर देना है Title में आप जो Title Subscriber को दिखाना चाहते हो वो एंटर करना है ।

16.Prompt Setting and Notify Button-इसमे आपको पहले वाले सभी ऑप्शन सीलेक्ट करने है बस लास्ट के 2 ऑप्शन को छोड़ देना हैअब आपको सेव के बटन पर क्लिक करके सेव कर देना है। फाइनली आपका One Single Push Notification Setup हो गया है ।

तो इस तरह आप अपना OneSignal Web Push Notification आसानी से अपने वर्डप्रेस ब्लॉग पर लगा सकते हैं ।

admin Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *