Sote Vakt Bahatee hai Laar ? To in Baaton ka Rakhen Dhyaan

अगर सोते समय आपके मुंह से लार निकलता है तो इन बातों का रखें ध्यान-

आपने देखा होगा की बहुत से लोगो को सोते समय मुंह से लार गिरने की समस्या रहती है। लेकिन चिकित्सा दृष्टि से मुंह में लार बनना काफी उपयोगी होता है। मुंह में लार बना हमारी पाचन तंत्र को ठीक रखता है और भोजन अच्छे से पचाने में हमारी मदद करता है।
  1. चिकित्सा के क्षेत्र में मुंह में लार बहने को इस किर्या को सिआलोरेहिआ कहते हैं।
  2. सबसे पहले सुबह उठ कर सबसे पहले पानी पीये। ऐसा करने से रात भर का जमा हुआ लार पानी के साथ मिल कर आपके पेट में चला जाएगा और इससे आपके शरीर की कईं प्रकार की बीमारियाँ दूर हो जाएगी।
  3. मुंह में बनने वाला लार आपके खाने को ठीक तरह से पचाने में मदद करता है ताकि पेट में जाकर अच्छे से पच जाए।

 सोते समय हमे होश नही रहता और वह लार मुंह में जमा हो जाती है और ओवरफ्लो होने के कारण मुंह से बाहर आ जाती है. मुंह से लार निकला आम बात है परन्तु अगर ये लार जरूरत से अधिक निकले तो हमारे लिए कईं प्रकार की बिमारियों का कारण बन सकती है। और सोते समय हमे महसूस नहीं होता है कि हमारे मुँह में लार जमा हो जाती है और अतिप्रवाह होने के कारण मुंह से लार बाहर निकलने लग जाता है। मुंह से लार निकलना आम बात है, लेकिन अगर यह लार ज़रूरत से अधिक बहने लगती है तो यह हमारे लिए बिमारियों का कारण बन सकती है।

मुख्य कारण-

  1. अधिक मात्रा में मुंह से लार का निकलना त्वचा में इंफेक्शन का कारण बन जाता है।
  2. बहुत से लोग आधी रात में भयानक सपने को देख कर डर जाते हैं, जिसके कारण उनके मुंह से लार अधिक मात्रा में निकलने लगता है।
  3. खाने पीने की चीज़ों से होने वाली एलर्जी की वजह से लार का अधिक निर्माण होता है।
  4. अगर आप कोई दवाई या ड्रग्स लेते हैं तो सोते हुए लार का बहना बहुत आम बात होती है। कुछ एंटीडिप्रेसेंट और दवाएं जैसे कि मॉर्फिन, पिलोकार्पिन आदि लार का निर्माण बढ़ा देती हैं। जिसके कारण उनके मुंह से लार निकलने लगता है।

मुंह में अधिक मात्रा में लार को रोकने के उपाय-

  1. मुंह में बहती लार से छुटकारा पाने के लिए आंवला पाउडर बहुत ही उपयोगी होता है। रात के समय भोजन करने के बाद एक चमच्च आंवला पाउडर का सेवन करने से लार की समस्या दूर हो जाती है।
  2. सबसे पहले इसके लिए आप को बासी भोजन खाना बंद कर दें, और हर रोज दो से तीन तुलसी के पत्ते चबाकर पानी पी ले, ऐसा करने से आपकी लार निकलना बंद हो जाएगी।
  3. एक गिलास मे 500 मिली लीटर पानी में 125 ग्राम सुहागा डालकर गरारे करें, ऐसा करने से आपकी लार बहने की समस्या खत्म हो जाएगी।


#.यदि आपको लगता है कि “सोते वक्त क्यों बहती है लार? जानिए कारण 2018″ आर्टिकल आपके लिए जानकारीपूर्ण है, तो इसे Twitter, Google+ and Facebook पर Share करें और subscribe करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *