Exercise से पहले और बाद में मसल्स के relaxers के लिए स्ट्रेचिंग है जरूरी

 

Excercise रूल के अनुसार Workout से पहले और बाद में स्ट्रेचिंग से Muscles रिलैक्स करती है और बॉडी लचीली बनती है। क्योंकि शरीर एक मशीन की तरह कार्य करती है और इस मशीन के कार्य को सुचारु रुप से बनाए रखने के लिए एक्सरसाइज बहुत जरूरी है। एक्सरसाइज ना सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बेहतर माना गया है लेकिन Excercise  का पूरा फायदा शरीर को मिले इसके लिए जरूरी है स्ट्रेचिंग

क्या है स्ट्रेचिंग

स्ट्रेचिंग का अर्थ है खींचना मसल्स को खींचने से उनके बीच तनाव कम करता है और यह शरीर को जरूरी लचीलापन भी प्रदान करता है Excercise के पहले और बाद में स्ट्रेचिंग करने के अपने अलग-अलग फायदे है।

स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज के लिए जरूरी है लेकिन कुछ लोग स्ट्रेचिंग को ज्यादा महत्व नहीं देते या उस पर ध्यान नहीं देते या फिर उनके इस बारे में जानकारी नहीं होती तो ओ जानते हैं स्ट्रेचिंग क्यों है जरूरी

 

Excercise से पहले

Excercise से पहले स्ट्रैचिंग से मसल्स खुलने लगती है जिससे उसके फाइबर और टिश्यू को क्षति पहुंचने का खतरा कम हो जाता है यदि बिना स्टेचिंग के एक्सरसाइज करते हैं तो मांसपेशियों में अकड़न के कारण अंदरूनी शक्ति भी हो सकती है।

स्ट्रेचिंग से रक्त में ऑक्सीजन का संचार सुधार होता है और इससे मसल्स को दर्द और चोट का खतरा भी कम हो जाता है। ऑक्सीजन की कमी से जोड़ों में कोई भी गंभीर क्षति हो सकती है कि ऑक्सीजन युक्त रक्त की आपूर्ति ना हो तो Excercise  करते ही दर्द महसूस हो सकता है।

स्ट्रेचिंग थकान को भी दूर करती है ताकि व्यायाम के लंबे सेशन में भी अधिक समय तक बने रहे स्ट्रेचिंग से मांसपेशियों के थकने की आशंका बहुत कम हो जाती है।

मांसपेशियों में रक्त का प्रवाह सुचारु रुप से होता है इससे शारीरिक ऊर्जा में वृद्धि होती है इसके अलावा स्ट्रेचिंग हर Excercise  में आप का प्रदर्शन और बेहतर होता जाता है।

एक्सरसाइज के बाद

एक्सरसाइज के बाद आराम करना सभी को पसंद होता है लेकिन कई लोग जो एक्सरसाइज करने के बाद स्ट्रेचिंग नहीं करते उनके मांसपेशियों से संबंधित समस्या और चोट का जोखिम अधिक होता है।

एक्सरसाइज के बाद ह्रदय गति धीमी हो जाती है जिससे सामान्य रूप से एक्सरसाइज के बाद स्ट्रैचिंग जरूरी हो जाता है जिससे शरीर के रक्त संचार वापस से सामान्य हो सके।

स्ट्रेचिंग से शरीर में लचीलापन बना रहता है लचीला शरीर होने पर कोई भी व्यायाम आसानी से किया जा सकता है साथ मैं तनाव को भी कम करता है वह हम के बाद स्ट्रेचिंग का असर कुछ ही हफ्तों में दिखाई देने लगता है।

एक्सरसाइज में स्ट्रैचिंग जोड़ों में अकड़न और तनाव को भी कम करती है और इससे शरीर के जोड़ों पर दबाव कम पड़ता है और वह सरलता से कोई भी कार्य आसानी से कर लेता है।



#.यदि आपको लगता है कि “एक्सरसाइज से पहले और बाद में स्ट्रेचिंग है जरूरी” आर्टिकल आपके लिए जानकारीपूर्ण है, तो इसे Twitter, Google+ and Facebook पर Share करें और subscribe करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *