To be healthy include these dry fruits.

डेली रूटीन में इन ड्राय फ्रूट्स को करें शामिल करें-

अपने डाइट पर सही तरीके से ध्यान ना देने पर, किसी बीमारी या कमी के कारण आयरन की मात्रा कम हो जाती है। जिसके कारण शरीर में रक्त की कमी होने लगती है। लेकिन इस समस्या को ध्यान में रखते हुए अपने डाइट के डेली रूटीन में कुछ ड्रायफ्रूट्स शामिल करने से आपके शरीर में आयरन की मात्रा में वृद्धि होगी और जिससे रक्त की कमी दूर करने में मदद मिलेगी। ड्राई फ्रूट मैं प्रोटीन,विटामिन,मिनरल्स और फाइबर प्रचुर मात्रा युक्त तत्वों से भरपूर होते हैं। जैसे- बादाम, काजू, किशमिश, पिस्ता, अखरोट आदि स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इनको खाने से, रक्त साफ होता है औ र इन्हें पचाना आसान होता है। 

खाद्य और पोषण विशेषज्ञ डॉ संगीता मालू का कहना है कि यदि दिन की शुरुआत ड्राय फ्रूट्स से शुरू होता है, तो शरीर पूरे दिन सक्रिय रहता है। इसके अतिरिक्त, ड्राय फ्रूट्स शरीर को आयरन की मात्रा मिलती है, जो शरीर के रक्त को तेजी से बढ़ाता है। इसके अलावा, हृदय रोग, कैंसर और मस्तिष्क के स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारियों के खतरों को भी कम करता है।

न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ़ मेडिसिन के अध्ययन के अनुसार, नियमित ड्राय फ्रूट्स खाने से दिल का दौरा 30 प्रतिशत और कैंसर का खतरा 11 प्रतिशत कम हो सकता है। इससे मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में ड्राय फ्रूट्स भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अध्ययन में यह भी पता चला है कि नियमित सूखे फल खाने से वजन घटाने और धूम्रपान को छुड़ाने में मदद मिलती है।

पिस्ता

पिस्ता में मैग्‍नीशियम, कॉपर,फास्‍फोरस,आयरन, कैल्शियम और विटामिन बी प्रचुर मात्रा मैं होते हैं। पिस्ता कई बीमारियों से दूर रख कर सेहतमंद बनाए रखता है। यह आंखों की दृष्टि बढ़ाने,बाल को झड़ने से रोकने के लिए और चेहरे की झुर्रिया कम करके प्राकृतिक निखार बनाए रखता है।

बादाम

बादाम में बहुत सारे विटामिन,आयरन,फास्फोरस प्रचुर मात्रा में होते हैं। इसका उपभोग करके रक्त की कमी कम हो जाती है और यह हड्डियों, बालों, त्वचा और दांतों के लिए भी फायदेमंद है। बादाम खाने से, कब्ज की समस्या भी हटा जाती है। इसे प्रचुर मात्रा हर रात पानी में बादाम को भिगोने के बाद, सुबह में इसे खाने से मस्तिष्क तेजी से हो जाता है।

काजू

सूखे मेवों में काजू सबसे ज्यादा टेस्टी होते है। इसमें पोटेशियम,मैग्नीशियम,फास्फोरस, प्रोटीन,फाइबर,विटामिन ई और बी 6 के अलावा और भी बहुत से पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं। काजू में पाया जाने वाला मोनोसंसैचुरेटेड वसा हृदय संबंधित बीमारियों को दूर करने में मददत करता है।

अखरोट

अखरोट को सूखे मेवे के रूप में भी जाना जाता है जिन्हें ब्रेन फूड कहा जाता है। ओमेगा -3 फैटी एसिड, कैल्शियम, खनिजों, फॉस्फरस, जस्ता, तांबे इत्यादि के अतिरिक्त विटामिन ए, बी 6, बी 12, सी, डी, के और ई प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। यह भी बहुत फायदेमंद है स्वास्थ्य, मस्तिष्क, त्वचा और बाल। इसके कारण, मधुमेह, मोटापा, कैंसर और दिल की बीमारियां दूर रहती हैं। यह अनिद्रा से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद है।

छुआरा

छुआरा में आयरन, कैल्‍शिम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, मैंगनीज, तांबा जैसे गुणों से भरपूर छुआरा खून की कमी और एसीडिटी की समस्या से राहत दिलाने में सहायक है। रोजाना गर्म दूध के साथ इसका सेवन करने से कब्ज की परेशानी दूर हो जाती है। यह एनिमिया रोग के लिए बहुत फायदेमंद है।


#.यदि आपको लगता है कि स्वस्थ रहने के लिए इन ड्राय फ्रूट्स को करें शामिल करें- आर्टिकल आपके लिए जानकारीपूर्ण है, तो इसे Twitter, Google+ and Facebook पर Share करें और subscribe करें.

admin Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *