What is Google adwords and how does it work in Hindi

New bloggers जो adwords क्या होता है नहीं जानते हैं आज हम आपको इस ब्लॉगपोस्ट में Google ऐडवर्ड्स के बारे में बताते हैं, जो Google के महत्वपूर्ण विज्ञापनदाता उत्पाद में से एक है यह वेबमास्टरों और ब्लॉगर्स को जितनी संभव हो सके उतना लोगों तक पहुंचने में मदद करता है। Google का नाम सर्च इंजन में पहले आता है। दस लाख से अधिक लोग इसे रोजाना इसका इस्तेमाल करते हैं किसी भी छोटे व्यवसाय के लिए इसका उपयोग काफी अच्छा है आपके ग्राहक जो आप वेब पर अपने उत्पादों और सेवाओं के बारे में अधिक से अधिक जानकारी दे सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको खुद को वेब पर विज्ञापन देना होगा आपके छोटे व्यवसाय के लिए बेहतर क्या हो सकता है, जो अनजाने में लोग आपके व्यवसाय के बारे में जान सकते हैं और आपके ग्राहक बन सकते हैं।आप अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए Paid Search का उपयोग कर सकते हैं। Google मैं ऐडवर्ड्स अपने विज्ञापनदाता को एक बहुत अच्छा ऑनलाइ विज्ञापन मंच प्रदान करता है

Google AdWords क्या है?

Google AdWords वह एक Ads देने की सर्विस है, जिसकी सहायता से कोई भी व्यक्ति अपने बिज़नस का Ads दे सकता है और जिसकी सहायता से अपने ब्लॉग पर आसानी से और तेजी से अपने बिजनेश के लिए Ads बना तथा चला सकते हैं जब भी आप इन्टरनेट पर किसी वेबसाइट या ब्लॉग पर होते हैं तो उसमें आपने साइड में ऊपर, नीचे इत्यादि जगह अलग-अलग तरह के विज्ञापन चल रहें होते हैं | यह विज्ञापन ज्यादातर गूगल कंपनी चलाती है | ये विज्ञापन गूगल के ऐडवर्ड्स के द्वारा चलाया जाता है | गूगल ऐडवर्ड्स के द्वारा कोई भी कंपनी अपना विज्ञापन गूगल को दिखाने के लिए देती है औरये वही Ads है जिन्हें कोई कंपनी या वेबमास्टर अपने वेबसाइट पर प्रोडक्ट का प्रचार करते है यह सभी ads keyword पर आधरित होती है और इसे हम Adword कहते है।

Blog या Website के लिए Google Adwords क्यों जरुरी है?

यदि आप अपनी वेबसाइट पर Traffic में वृद्धि करना चाहते हैं और अपनी वेबसाइट को बढ़ावा देना चाहते हैं, तो Google AdWords इसके लिए बहुत अच्छा है, और इससे ना केवल आपकी वेबसाइट का प्रमोशन होगा बल्कि आप इससे से कुछ पैसे कमा भी सकते हैं.

Google AdWords account कैसे बनाये-

AdWords की विशेष सुविधा यह है कि आप Target Visitors को विज्ञापन दिखा सकते हैं। ऐडवर्ड्स इंटरनेट पर विज्ञापन दिखाने के लिए बनाया गया है इसमें आप अपने विज्ञापन दिख सकते हैं जैसे- फोटो, वीडियो आदि। ऐडवर्ड्स के माध्यम से Google पैसे का भुगतान करके, आप अपने विज्ञापन को विभिन्न स्थानों जैसे वेबसाइट, ब्लॉग, यूट्यूब आदि दिखा सकते हैं। Adword की सबसे अच्छी बात ये है की किसी Adword का भुगतन तभी करना पड़ता है जब कोई उसपर परClick करता है।

आपको Google AdWords पर account बनाने पर एक promotional code मिलता है जिसको apply करके कुछ रुपये का विज्ञापन दिखाने पर आपको google AdWords मुफ्त देता है जिससे आप अपनाविज्ञापन मुफ्त कर सकते है।

फ्री में पैसे कमाने के लिए आपको AdWords में नया खाता बनाना होगा। इसके लिए आपको निम्न steps को follow करना होगा।

#.WordPress Ping List क्या है –

1. सबसे पहले आपको Google में Adowrds लिखकर search करना है। जहा आपको adowrds की खोज में पहली adowrds की link पर click करना है।

2. अब एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको email में account बनाना होगा उस Email Address को enter करके Get Offer Code पर click करना है। और यदि Gmail Account है तो आप Google Email address का उपयोग कर सकते है।

3. अब अब फिर से नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको Thanks For Submitting Your details लिखा होगा उसके नीचे आपको Start advertising पर click करना होगा।

4. अब एक नया पेज ओपन होगा जिसमें से आपको एक को सेलेक्ट करना होगा account individual है या business इसके लिए आप Account को बना रहे है।

5. अब आपको अपनी website या Youtube channel या जिस पर भी विज्ञापन देना चाहते है उसका Adress (URL) enter करना है और Continue पर Click करना है।

6. अब आपको अपने google के account मैं Sign in करना होगा।

7. Google Account से sign in करने के बाद आपका Google AdWords account बन जायेगा और आपके account में google Adowrds रुपए का Promotional Code मिल जाएगा।

Google AdWords कैसे काम करता है-

जब कोई व्यक्ति आपके किसी कीवर्ड का उपयोग करके Google पर सर्च करता है उन परिणामों के साथ AdWords की सहायता से ads दिखाए जाते हैं। Ads searches प्रायोजित लिंक के अंतर्गत एक कॉलम में दिखाई देता हैं जैसे आप टेक्स्ट, छवि और वीडियो Ads जैसे विभिन्न प्रकार के विज्ञापन चुन सकते हैं तथा अपने वेबसाइट या ब्लॉग का उपयोग करके आसानी से अपने Ads देख सकते हैं।

विज्ञापन चलाने के लिए आपको चार steps Follow करना होगा।

1. सबसे पहले आपको Create Campaign क्लिक करना होगा।

2. फिर आपको Create ad Groups क्लिक करना होगा।

3. फिर आपको Create Ads क्लिक करना होगा।

4. फिर आपको Review Ad Groups क्लिक करना होगा।

5. फिर आपको सबसे पहले Google AdWords में अपने Google Account के Username और password से sign करना होगा।

6. एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको Adwords के Home पेज में आपको Campaigns का विकल्प मिलेगा उस पर आपको click करना है।

7. उसके बाद आप नये पेज ओपन होगा जिसमें नीचे campaign का विकल्प मिलेगा उस पर आपको click करना है जहाँ पर आपको कुछ विकल्प मिलेंगे जैसे Search Network with Display select, Search Network Only, Display select only, Shopping, Video, और Universal App campaign इन सभी option को आपको ध्यान से पढ़ना है क्योंकि यह option यह निर्धारित करेगा कि आप किस किस पर विज्ञापन दिखाना चाहते हैं।

8. अब आपको नीचे की ओर सभी विकल्प है और किस option से आपके विज्ञापन कहा दिखाया जाएगा इसलिए सभी विकल्प के बारे में अच्छे से पड़ने के बाद ही विकल्प का चुनाव करना होगा।

9. Search Option with Display Network – इस option मैं आपको विज्ञापन के Google Search में दिखाया जाएगा और उसके साथ आपके विज्ञापन को लोगो की website और blogs पर भी दिखाया जाएगा।

10. यदि आप इस option को चुनते है तो ज्यादा से ज्यादा लोग आपके विज्ञापन को देख पाएंगे और यह कम समय मे बहुत ज्यादा विज्ञापन कर सकते है।

11. Search Network only – इस option मैं आपको विज्ञापन को सिर्फ google search में दिखाया जाएगा।

12. Display Network Only – इस option में आपके विज्ञापन को सिर्फ website और blogs पर दिखाया जाएगा।

13. Shopping – इस option में आपके ads को shopping websites पर दिखाया जाएगा।

14 Video – इस Option में आपके विज्ञापन को सिर्फ और सिर्फ Youtube videos में दिखाया जाएंगे।

15. Universal App Only – इस option में आपके विज्ञापन सिर्फ और सिर्फ Android apps में दिखाया जाएगा।

16. आपके विज्ञापन लोगो को कैसा दिखे यह बताना और अपने विज्ञापन को बनाना होता है। इसके लिए आपको अपने विज्ञापन की URL फिरसे enter करना होता है headline लिखना होता है जो लोगो को दिखे और थोड़ी सी description लिखनी होती है।

17. ads बनाने के बाद आपको Create ad पर click करना होता है और अब आपका विज्ञापन तैयार हो गया है।

18. ads बनाकर तैयार कर देते है तो adowrs की team आपकी ads को देखती है कि वह Google AdWords की policy और term and conditions को follow करती है या नही और उसके बाद आपकी ads को approve कर देती है और आपकी ads चलने लगता है

19. आप अपने adwords account में payments में जाकर payments का option चुन सकते है और पैसे adwords account में डाल सकते है जिसकी मदद से आपका विज्ञापन चल सके और आपके विज्ञापन को ज्यादा से ज्यादा लोग देख सके आप अधिक से अधिक रुपए कमा सकें।



#.यदि आपको लगता है कि ” Ram Navami English Messages 2018” आर्टिकल आपके लिए जानकारीपूर्ण है, तो इसे  Twitter, Google+ and Facebook पर Share करें और subscribe करें.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *