PPC Advertising: What Is Pay Per Click & How Does It Work? in HINDI

What is PPC? Pay-Per-Click Advertising Explained in HINDI

Pay Per Click क्या होता है?

PPC का पूरा नाम pay per click है। pay per click का अर्थ है प्रत्येक क्लिक पर पैसे मिलना या पैसे देना। इन्टरनेट पर विज्ञापन करने वाली कंपनी या व्यक्ति को एडवरटाइजर कहा जाता है और जो व्यक्ति या कंपनी अपनी वेबसाइट, ब्लॉग या विडियो चैनल पर एडवरटाइजर के विज्ञापनों को प्रकाशित करता है उसे विज्ञापन पब्लिशर बोलते हैं। विज्ञापन पब्लिशर और एडवरटाइजर के मध्य जो कंपनी कार्य करती है उसे एडवरटाइजिंग नेटवर्क बोला जाता है। गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, याहू, इन्फोलिंक्स इत्यादि कंपनियां बड़े विज्ञापन नेटवर्क हैं। ये नेटवर्क पब्लिशर और एडवरटाइजर को मिलाने का कार्य करते हैं। जिसमे विज्ञापन देने वाला संस्थान, विज्ञापन पर होने वाले हर क्लिक के लिए, कुछ धनराशि देता हैं। Search Engine Advertising मैं pay per click का एक सबसे ज़्यादा पसंद किया जाने वाला स्वरूप हैं।

#. Backlink क्या है और SEO के लिए क्यों जरुरी है ?

Pay Per Clickका इतिहास-

सबसे पहले 1998 में एक नयी  कंपनी goto.com ने pay per click को शुरू किया. PPC advertising model की आईडिया goto.com के संस्थापक bill grass और idealab कंपनी का था फिर बाद में google ने pay per click की शुरुवात 1999 में की और adwords को अक्टूबर 2000 नए सिरे से शुरुआत किया जो आज के समय में pay per click की एक leading advertisement company है।

Pay Per Click कैसे काम करता है-

  1. Pay Per Click के साथ आप तभी भुगतान करते हैं जब कोई व्यक्ति आपके विज्ञापन पर क्लिक करता है और आपकी वेबसाइट पर जाता है जब Ads Search Engine Results Pages (SERP) या उन वेबसाइटों पर रखा जा सकता है जो आपके कीवर्ड से रिलेटेड हो
  2. प्रत्येक क्लिक के लिए आप कितना भुगतान करना हैं यह आप अपने “क्वालिटी स्कोर” पर कुछ हद तक आपके चुने हुए कीवर्ड, और Google ऐडवर्ड्स में कितना बोली लगाने के लिए तैयार हैं पर निर्भर करता है।

Pay Per Click के लाभ-

  1. Provide Fast Results- अगर आज आपने अपनी कोई Website बनाई है चाहे उसकी SEO नहीं हुई तो भी आप Google PPC का use करके अपनी Website को Google के First Page में Rank कर सकते है means PPC Fast Results Provide करता है।
  1. Traditional Marketing- आज कल Internet का जमाना है और Internet पर बहुत सारी ऐसी Websites है जहाँ बहुत ज्यादा मात्रा में Traffic मौजूद होता है और आप अपनी Ads उन Websites पर Show करवा कर अपने Products या Services बेच सकते है।
  1. Google Algorithm Changes-Google Algorithm में समय समय पर कोई न कोई Changes होते रहते है जिससे Websites की Ranking घटती या बढती रहती है But PPC पर इस का कोई Effect नहीं पड़ता।
  1. Reach the Right Audience- आप PPC से अपने Desired Audience Target कर सकते है, और अपने Products और Services उनको बेच सकते है, PPC से आप किसी Particular Location को भी Target कर सकते है means आप अपने हिसाब से Keywords, Location, Website, Device, Time and Date Target कर सकते है।
  1. Bajat Friendly- आपनी Ads पर PPC लगाने के लिए आपको लाखों Dollars खर्च करने की ज़रूरत नहीं बल्कि आप कम Budget पर भी PPC लगा कर अपना Business Start कर सकते है।

#.यदि आपको लगता है कि  Ram Navami English Messages 2018 आर्टिकल आपके लिए जानकारीपूर्ण है, तो इसे  Twitter, Google+ and Facebook पर Share करें और subscribe करें.

 

admin Author

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *