क्लाउड स्टोरेज क्या है और इसका उपयोग कैसे करते है

#. What is File Transfer Protocol How to use it. in Hindi ?

 Cloud Storage क्या है?

Cloud Storage किसी hosting company द्वारा उपलब्ध करवाया गया वो space है जहां हम अपनी files को स्टोर करके रखते है जैसे मोबाइल, कंप्यूटर और पेन ड्राइव इत्यादि में हम जो डाटा स्टोर करते हैं वह डाटा स्टोरेज करने का डिजिटल माध्यम है। दूसरे शब्दों में वर्चुअल माध्यम भी कहा जाता है। इसमें डाटा आपके फोन या कंप्यूटर के लोकल ड्राइव में नहीं होता। आपके फोन या कंप्यूटर का डिजिटल डाटा किसी दूसरे कंपनी के सर्वर पर स्टोर होता है और इस डाटा को आप कई तरीकों से एक्सेस कर सकते हैं। इस डाटा का मैनेजमेंट होस्टिंग कंपनी के पास होता है। इसमें डाटा स्टोरेज के लिए एप्लिकेशन का सहारा लिया जाता है। Cloud Storage account के credentials को use करके दुनिया भर में कभी भी कहीं से भी Internet use करके access कर सकते हैं।

क्या जरूरत है Cloud Storage की-

किसी भी डाटा को स्टोर करने का सबसे पहला मकसद होता है डाटा का सेफ, सिक्योर और एक्सेस होना  इन्ही के आधार पर क्लाउड स्टोरेज की जरूरतेंहोती है इन सब बातों को ध्यान रखते हुए और डाटा और सुरक्षित रखने के लिए कुछ Techniques का इस्तेमाल किया जाता है।

Cloud Storage के प्रकार-

1. Personal Cloud Storage-

Personal Cloud Storage भी पब्लिक क्लाउड स्टोरेज का ही एक हिस्सा है और क्योकि इसका ज्यादातर इस्तेमाल मोबाइल फ़ोन में होता है तो इसे Mobile Cloud Storage भी कहा जाता है . इसमें व्यक्ति अपनी इंडिविजुअल डाटा स्टोर करता है जैसेकि अपनी फोटोज, वीडियोस और अपनी पर्सनल फाइल्स इत्यादि. इसीलिए इसका पूरा एक्सेस भी उस मोबाइल यूजर के पास ही होता है. पर्सनल क्लाउड स्टोरेज डाटा सिंकिंग की सुविधा के साथ उपलब्ध है ताकि यूजर इसे कहीं भी किसी भी डिवाइस में इस्तेमाल कर सके।

2. Public Cloud Storage-

Public Cloud Storage को पर्सनल क्लाउड स्टोरेज की तरह आम लोग इस्तेमाल नहीं कर सकते, ऐसा इसलिए क्योकि पब्लिक क्लाउड स्टोरेज बड़े बड़े Enterprises के लिए है इसमें एंटरप्राइज और Cloud Storage Provider दोनों एक साथ काम नहीं करते बल्कि कंपनी खुद अपने डाटा को मेन्टेन करती है।

3. Private Cloud Storage-

लेकिन प्राइवेट क्लाउड स्टोरेज में एंटरप्राइज और क्लाउड स्टोरेज प्रोवाइडर दोनों को मिलकर काम करना पड़ता है Private Cloud Storage को स्टोरेज प्रोवाइडर ही हैंडल और मैनेज करता है क्योकि इसमें उनका Infrastructure होता है इसकी एक खास बात ये है कि आप इसमें सिक्यूरिटी Threat को दूर कर सकते हो और अपनी परफॉरमेंस को भी सुधार सकते हो इसके अलावा भी प्राइवेट क्लाउड स्टोरेज में और भी सुविधाएं दी जाती है।

4. Hybrid Cloud Storage-

हाइब्रिड क्लाउड स्टोरेज पब्लिक और प्राइवेट दोनों क्लाउड स्टोरेज का मिश्रण होता है ऐसा इसलिए क्योकि ये कुछ क्रिटिकल डाटा एंटरप्राइज के प्राइवेट क्लाउड स्टोरेज में रहता है तो पब्लिक क्लाउड स्टोरेज की मदद से इसमें दुसरे डाटा को स्टोर और एक्सेस भी किया जाता है।

Cloud Storage use करने के फायदे-

आज कल जिस तरह से Digital Marketing Services Improve हो रही है इसीलिए Cloud Storage के बारे में पता होना चाहिए क्योकि यह हमारे लिए बहुत फ़ायदेमंद है-

1.सभी files का online व offline backup रहता है ।

2. Accessibility- Cloud Storage Internet Connection होने पर हम Store की हुई Files को कहीं से भी Access कर सकते हैं। जैसे- आप अगर कही Job Interview के लिए गए है और आप अपना CV घर भूल गए है तो ऐसे में अगर अपने अपना CV Cloud Storage पर save किया है तो आप बहुत आराम से अपना Email id को लॉग इन करके CV download कर सकते है।

3. files को एक साथ कई स्‍थान पर Share किया जा सकता है।

4. No Data Maintenance- इसमें आपको अपने Data को Maintain करने की कोई ज़रुरत नहीं पड़ती है क्योंकि यह सब Data Maintenance की Responsibility उस Cloud Storage Service Provider के द्वारा की जाति है।

5. computer खराब होने की दशा में किसी भी new Computer में files को easily से backup लिया जा सकता है।

6. अगर आप अपने सारे Contact, इनफार्मेशन को Cloud Storage पर save किये है तो आपको Phone Format हो जाने पर चिंता करने की जरुरत नहीं है आपका Data 100% Safe रहेगा जैसे ही आप अपना Email id लॉग इन करेंगे आपका डाटा फिर से वापस आ जायेगा।

7. ज्यादातर Cloud-Based Data Storage Service Providers को आपने बस उतना ही Amount Pay करना होता है जितना Space आप इस्तेमाल करते हैं मतलब की आपको पूरे Cloud Storage Package को खरीदने की कोई ज़रुरत नहीं है ।

Cloud Storage Services  प्रदान करने वाली वेबसाइटों का नाम-

1.Google Drive

2. OneDrive

3. Dropbox

4. Amazon Cloud Drive

5. Apple ICloud Drive

6. Backblaze

7. FlipDrive

8. HiDrive

9. HubiC

10. IDrive

11. JumpShare

12. Mega



#.यदि आपको लगता है कि “ क्लाउड स्टोरेज क्या है और इसका उपयोग कैसे करते है” आर्टिकल आपके लिए जानकारीपूर्ण है, तो इसे Twitter, Google+ and Facebook पर Share करें और subscribe करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *