what is the WhatsApp Business App and how to download it

WhatsApp बिजनेस ऐप क्या है और कैसे डाउनलोड करना है?

व्हाट्सएप दुनिया का सबसे लोकप्रिय मैसेज एप्लिकेशन है, जो आज के समय में हर कोई व्यक्ति इसका उपयोग कर रहा है। आज के समय में स्मार्टफोन में और कोई एप्लिकेशन इंस्टॉल हो या न हो लेकिन व्हाट्सएप निश्चित रूप से होता है। कुछ महीने पहले, व्हाट्सएप ने छोटे व्यवसायों को ध्यान में रखते हुए व्हाट्सएप बिजनेस को लॉन्च किया है।

व्हाट्सएप बिजनेस एंड्रॉइड ऐप के साथ, व्यवसाय कर के अपने ग्राहकों के साथ बहुत आसानी से बातचीत कर सकते हैं। यह आपको संदेशों को त्वरित रूप से प्रतिक्रिया देने के लिए स्वचालन और टूल प्रदान करता है।

WhatsApp बिजनेस ऐप की क्यों है जरूरत
  1. व्हाट्सएप बिजनेस ऐप की क्या ज़रूरत है? इस सवाल का एक सरल जवाब यह है कि हर कोई व्यक्ति अपने बिजनेस ग्राहक के साथ व्यक्तिगत नंबर साझा नहीं करना चाहता है।
  2. दो व्हाट्सएप एक ही मोबाइल यूज़ नहीं किया जा सकता, इसलिए व्हाट्सएप ने बिजनेस प्रयोजन के लिए व्हाट्सएप बिजनेस ऐप लॉन्च किया है और आपके व्हाट्सएप बिजनेस ऐप मै ऐसे बहुत से विकल्प उपलब्ध हैं। जो व्हाट्सएप मैसेंजर एप्स में नहीं है।
  3. आप अपने मोबाइल से व्हाट्सएप मैसेंजर ऐप और व्हाट्सएप बिजनेस ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं और इससे आप आसानी से अपने व्यक्तिगत और प्रोफेशनल जीवन को मैनीज कर सकते हैं।
  4. आप व्हाट्सएप बिजनेस ऐप पर अपने लैंडलाइन फोन नंबर के साथ एक अकाउंट भी बना सकते हैं और इसके लिए, कॉल के विकल्प को सत्यापित करने के लिए कॉल विकल्प का उपयोग करना होगा, इससे आपका पर्सनल नंबर लोगों के पास जाने से बच जाएगा।
व्हाट्सएप बिजनेस ऐप की विशेषताएं
  1. किसी भी सामान्य व्हाट्सएप प्रोफाइल की तरह, कोई अन्य मोबाइल फोन आपके व्हाट्सएप प्रोफाइल इमेज और स्टेटस को दिखाता है, बिजनेस प्रोफ़ाइल में, आप अपने व्यवसाय का विवरण दे सकते हैं।
  2. आप अपने बिजनेस प्रोफाइल में अपने ग्राहकों को व्यावसायिक पता, व्यवसाय विवरण, ईमेल पता और वेबसाइट जैसी चीजें दिखा सकते हैं, जो आपके ग्राहक के लिए उपयोगी हैं।
  3. व्हाट्सएप बिजनेस की एक और अच्छी विशेषता लेबल के साथ चैट व्यवस्थित करता है। आप अपने कॉन्टेक्ट्स और चैट्स और व्हाट्सएप बिजनेस एप में लेबल लगाक छोटा कर सकते हैं, ताकि आप अपने ग्राहकों को आप दुबारा किसी किसी विशेष लेबल के साथ से आसानी से अपने ग्राहक को ढूंढ सकें।
  4. व्हाट्सएप बिजनेस ऐप की इस सुविधा का नाम Quick Replies है। सभी बिजनेस में, हमें ग्राहकों को कुछ सामान्य संदेश भेजना पड़ता है। उदाहरण के लिए, यदि कोई ग्राहक आपको आदेश देता है, तो वे आदेश के लिए अपना ऑर्डर देने के लिए धन्यवाद के एक या दो पंक्तियों का उत्तर देंगे। लेकिन यदि आप प्रत्येक ग्राहक के लिए बार-बार लिखते हैं, तो आपका समय बर्बाद हो जाएगा। इस तरह, व्हाट्सएप बिजनेस, जो आपके द्वारा भेजे जाने वाले संदेशों को स्टोर कर लेता है, और उन्हें Quick Replies के रूप में दिखाकर आपका समय बचाता है।
WhatsApp बिजनेस के क्या क्या फ्यूचर है-
  1. Business name
  2. Business category
  3. Business address
  4. Business description
  5. Business email address
  6. Business working hours
  7. Business website
  8. Business Facebook page
  9. Business Instagram address

WhatsApp बिजनेस ऐप का यह फीचर सबसे इंपॉर्टेंट है क्योंकि इस फीचर की मदद से बिजनेस की प्रोफाइल क्रिएट कर सकते हैं और बिजनेस प्रोफाइल में क्या-क्या है ऐड करना है यह वह लिस्ट है।

WhatsApp बिजनेस ऐप मैं अकाउंट कैसे बनाएं

 

  1. WhatsApp बिजनेस अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है।
  2. सबसे पहले आपको play Store में जाकर व्हाट्सएप बिजनेस एप्लीकेशन को इंस्टॉल करना है इंस्टॉल करने के बाद ओपन करना है।
  3. ओपन होने के बाद आपको सबसे पहले व्हाट्सएप टर्म एंड कंडीशन सर्विस एंड प्राइवेसी पॉलिसी को एक्सेप्ट करना है।
  4. और फिर To AGREE AND CONTINUE पर क्लिक करके नेक्स्ट स्टेप्स में क्लिक करना।
  5. नेक्स्ट करते हैं आपको अपनी कंट्री सेलेक्ट करनी है अपना मोबाइल नंबर लिखना है और उसके बाद नेक्स्ट पर क्लिक करना है।
  6. पर क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा बॉक्स में डालने के बाद वेरीफाई पर क्लिक करना है ऑटोमेटिक वेरीफाई हो जाएगा व्हाट्सएप बिजनेस अकाउंट ओपन हो जाएगा
  7. बिजनेस अकाउंट ओपन होने के बाद आपको बिजनेस इंफॉर्मेशन के बारे में लिखना है।
  8. सबसे पहले एक लोगों सेट करना।
  9. उसके बाद नाम लिखना है एक बार नाम लिखने के बाद उसे बदला नहीं जा सकता।
  10. आने के बाद नेक्स्ट पर क्लिक करना।
  11. इसके बाद आपका व्हाट्सएप बिजनेस अकाउंट बन जाएगा।

#.यदि आपको लगता है कि WhatsApp बिजनेस ऐप क्या है और कैसे डाउनलोड करना है आर्टिकल आपके लिए जानकारीपूर्ण है, तो इसे Twitter, Google+ and Facebook पर Share करें और subscribe करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *