computer के लिए कब और कैसे Antivirus से Scan करें?

computer system को सुरक्षित रखने के लिए एक Antivirus program से उसे नियमित Scan करना जरूरी होता है। यही वजह है कि यह आपके system का एक महत्वपूर्ण Features होता है। ऐसे में user के तौर पर आपको मालूम होना चाहिए कि Antivirus scanning कितनी तरह की होती है और यह एक दूसरे से कैसे अलग होती है।

computer स्कैनिंग तीन प्रकार के होते हैं

system Scan के लिए Antivirus आमतौर पर तीन प्रकार से Scan करता है।

  1. फुल Scan
  2. कस्टम Scan
  3. स्मार्ट Scan

जानिए computer Scan कब और कैसे काम करता है-

फुल Scan

फुल Scan यह आपके system के अंदर और बाहर की पूरी Scanning करता है। इसके जरिए आपके system के Hardware, removable storage और Network hardware के साथ रेम system बैकअप Start up folder आदि को Scan किया जाता है। फुल Scanning में कुछ घंटे का Time लग सकता है। जो कि system में Store data पर निर्भर करता है।

कब करें फुल Scan

फुल Scan Security के लिए हर 2 सप्ताह में एक बार system को फूल Scan करना चाहिए अगर ऐसा संभव ना हो तो system की Security के लिए महीने में एक बार फुल Scan बेहद जरूरी है।

कस्टम Scan

कस्टम Scan की जाने वाली Location को Select कर सकते हैं और Antivirus को दूसरी Driver को Scan करने से रोक सकते हैं।

कब करें कस्टम Scan

यह Scan drive के हर एक को तेजी से Analyze करने के लिए होता है। यह Internal storage और Removable media को चेक करने का यह एक भरोसेमंद तरीका है।

स्मार्ट Scan

यह वायरस से Infiltrated Files की ही Scanning करता है। और उन्हीं Files को Scan करता है जो पिछले Scan के बाद Modification हुई है।

कब करें स्मार्ट Scan

स्मार्ट Scan रोज काम आने वाला Tool है। जो कुछ मिनटों में काम पूरा कर देता है। यह आपके system की सेहत पूरी तस्वीर आपके सामने रख देता है। ऐसे में आप जब चाहे Scan करें सकते हैं।



#.यदि आपको लगता है कि “computer के लिए कब और कैसे Antivirus से Scan करें?” आर्टिकल आपके लिए जानकारीपूर्ण है, तो इसे Twitter, Google+ and Facebook पर Share करें और subscribe करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *